Thursday 9 May 2019

ट्रांसफार्मर में लगी भिषण आग

इस भीषण गर्मी में हरदोई जिले के लोग ट्रांसफार्मर के फुँकने कि वजह से परेशान हैं। बिजली विभाग की लापरवाही के चलते आये दिन आग लगने से शहर की बिजली गुल रहती है। इसका मुख्य कारण ट्रांसफार्मरों पर गर्मी के वजह से पड़ रही ओवरलोडिंग है।

कोतवाली शहर क्षेत्र के रेलवे गंज में प्रमुख चौराहा जिंद पीर चौराहे से स्टेशन जाने वाले मुख्य मार्ग पर रखे ट्रांसफार्मर में एक तार टुटने की वजह अचानक आग लग गई जिस कारण ट्रांसफार्मर धुं-धुं कर जलने लगा। मुख्य चौराहे पर होने कि वजह से चौराहे के चारों तरफ भयंकर जाम भी लग गया। हालांकि सूचना मिलने पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने जैसे तैसे आग पर काबू पाया लेकिन तब तक ट्रांसफार्मर पूरी तरह से जल चुका था।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक 2 दिन पहले भी इसी ट्रांसफर में आग लगी थी जिसकी सूचना बिजली विभाग के अधिकारियों को दी गई थी लेकिन कोई भी समाधान नहीं किया गया। जिसके बाद आज फिर इसमें आग लग गई, आग इतनी भयंकर थी कि पूरा ट्रांसफार्मर ही जलकर राख हो गया। जब यहां के लोगों ने फायर ब्रिगेड को इसकी सूचना दी तो फायर ब्रिगेड की गाड़ी मौके पर पहुंची और कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया। फिलहाल आग लगने की वजह से चौराहे पर भयंकर जाम अभी भी लगा हुआ है। प्रत्यक्षदर्शी ने बताया की कल भी इस में आग लगी थी और लोगों ने बुझा ली थी। बिजली विभाग के कर्मचारी आये और ऐसे ही तार को जोड़ कर चले गए और यह तार आज फिर टूटा है फिर यह भयंकर आग पकड़ी है, नुकसान भी हुआ है, पन्नी जल गई है, काउंटर जल गया है फायर ब्रिगेड कम से कम एक घंटे बाद आई है।

दमकलकर्मी की मानें तो यह आग शॉर्ट सर्किट कि वजह से लगी है। हम लोग दसरी आग को काबु करने जा रहे थे लेकिन डेल्टा द्वारा खबर मिलने से हम लोगों ने शहर की आग पर काबू पाना ज्यादा जरुरी समझा। जिससे हम एक बड़ा खतरा टाल सके।

No comments:

Post a Comment