Friday 31 May 2019

जहरीली हवाओं में जी रहे हैं 30,000 लोग

पिछले 10 माह से शहर के 70 वार्डो का कूड़ा वार्ड संख्या 19 नौसड़ के एकला बंधे पर नगर निगम प्रशासन द्वारा डंप किया जा रहा है और इन कूडो में आग लगाकर कूडो के अवशिष्ट को नष्ट किया जा रहा है जिन से निकलने वाले जहरीले धुएं से इस वार्ड के लगभग 30 हजार लोग सीधे सीधे प्रभावित हो रहे हैं नगर निगम के उदासीन रवैया से स्थानीय लोगों में काफी आक्रोश है वार्ड के पार्षद प्रतिनिधि कृष्ण मोहन यादव के नेतृत्व में एक दर्जन से ज्यादा लोगों ने आज नगर निगम स्थित नगर आयुक्त कार्यालय का घेराव किया और अपनी मांगों को लेकर नगर आयुक्त से तीखी बहस भी की।

वार्ड संख्या 19 नौसड के एकला बंधे की मरम्मत के नाम पर नगर निगम प्रशासन द्वारा शहर के 70 वार्डो का कूड़ा डंप किया जा रहा है शहर में प्रतिदिन 351 मीटर टन कूड़ा निकलता है डंपिंग स्टेशन होने के बावजूद नगर निगम के आला अधिकारी आमजन को गंभीर बीमारियों की सौगात दे रहे हैं। जिसको लेकर स्थानीय लोगों ने कई बार विरोध प्रदर्शन भी किया मौके पर पहुंचे आला अधिकारियों ने स्थानीय लोगों को समझा-बुझाकर जल्द ही निस्तारण का आश्वासन देख कर मामले को शांत कर दिया। लेकिन स्थिति बद से बत्तर होती जा रही है अब लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो रही है गंदे बदबूदार महक से लोगों का जीना दुश्वार हो गया है। वहीं मरे हुए जानवरों के शवों को भी कूड़ा गाड़ी में लादकर इस बंदे पर फेंक दिया जा रहा है। जिससे वहां आने जाने वाले लोगों को भी काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। स्थानीय लोगों की मानें तो कई लोगों को तरह-तरह की बीमारियां हो चुकी हैं जिनका इलाज भी चल रहा है ऐसे में स्थानीय लोगों ने इस संबंध में नगर निगम के उच्चाधिकारियों को अवगत भी कराया लेकिन सिवाय आश्वासन के इन लोगों को अभी तक कुछ नहीं मिला है।

वार्ड संख्या 19 नौसड के पार्षद प्रतिनिधि कृष्ण मोहन यादव ने बताया कि पिछले नौ 10 महीने से अधिकारियों द्वारा कूड़ा निस्तारण को लेकर आश्वासन दिया जा रहा है। लेकिन किया कुछ नहीं जा रहा ऐसे में 30 हजार जनता कूड़े से निकलने वाले जहरीले धुएं से सीधे सीधे प्रभावित हो रही है। वार्ड में कई प्रकार की बीमारियां फैलने लगी हैं लोगों ने छतों पर सोना छोड़ दिया है और सुबह का टहलना भी और अब 15 दिनों बाद बरसात का समय आने वाला है जिससे कई गंभीर बीमारियों होने की संभावना बनी हुई है। लेकिन नगर निगम के अधिकारी सिवाय आश्वासन के कोई ठोस कार्य नहीं कर रहे हैं आज हम लोगों ने नगर आयुक्त कार्यालय का घेराव कर अपनी मांग को नगर आयुक्त के समक्ष रखा उन्होंने आश्वासन दिया है कि ईद के बाद जिला अधिकारी की अध्यक्षता में एक बैठक करके मैं कूड़ा डंपिंग स्टेशन पर शहर से निकलने वाले 70 वार्डों के गुणों का निस्तारण किया जाएगा। अगर हमारी मांगे नहीं मानी गई तो हम सड़कों पर आने के लिए बाध्य होंगे।

No comments:

Post a Comment