Tuesday 21 May 2019

ईवीएम बदले जाने कि फैली अफवाह

पूर्वांचल के चार जिलों में शाम से ही ईवीएम को लेकर हंगामा मचा रहा। रात भर कई जगह विवाद की नौबत आई तो फोर्स तक बुलानी पड़ गई। दरअसल चारों मामले वाराणसी, चंदौली, मऊ और गाजीपुर जिले से जुड़े हुए हैं जहां ईवीएम बदलने का आरोप लगाते हुए गठबंधन प्रत्‍याशियों की ओर से प्रदर्शन करते हुए खुद के रखवाली की बात पर विवाद बढ़ता चला गया। विवाद शुरू होते ही प्रशासन के हाथ पांव फूल गए और आनन-फानन सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी करनी पड़ गई। गाजीपुर और चंदौली में हुए विवाद के मामले में चुनाव आयोग से निर्देश लेने के बाद जिला निर्वाचन अधिकारी के हस्‍तक्षेप से विवाद का हल निकाला गया। वहीं इसी मामले में मीरजापुर के कांग्रेस aप्रत्‍याशी ललितेशपति त्रिपाठी ने भी निर्वाचन आयोग को पत्र लिखा है।

गाजीपुर और चंदौली में ईवीएम बदले जाने की अफवाह की सूचना मिलते ही कांग्रेस और सपा के कई कार्यकर्ता पहड़िया मंडी पहुंच गए। वे सरकार विरोधी नारेबाजी करते हुए धरने पर बैठ गए। अचानक उनके रात में पहुंचने पर मौजूद सुरक्षाकर्मी भी घबरा गए। उन्होंने इसकी सूचना तत्काल उच्च अधिकारियों को दी। मौके पर पीएसी संग स्थानीय पुलिस पहुंच गई। रात तक दोनों पार्टी के कार्यकर्ता धरने पर बैठे रहे। हालांकि, पुलिस ने इस दौरान सुरक्षा व्‍यवस्‍था और कड़ी कर दी। रात भर किसी स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षाबलों को सतर्क कर दिया गया था। वहीं, ईवीएम बदलने की अफवाह को लेकर पहड़िया मंडी में विभिन्न दलों के कार्यकर्ता जमे हैं। रात में उप निदेशक मंडी को लोगों ने रोक दिया था, फ‍िलहाल सुबह भी लोग शांति से बैठे हुए हैं।

ईवीएम बदलने की अफवाह के बाद सक्रिय हुए अधिकारियों ने मामले में अपनी तरफ से स्पष्ट किया कि कूलर लगे कमरे में बैठने को लेकर बहस हुई थी। एसपी सिटी, एडीएम सिटी मौके पर पहुंचे और लोगों को शांत कराने के बाद सुरक्षा घेरे में स्ट्रॉन्ग रूम भी ले जाया गया। सभी प्रतिनिधि व्यवस्था से संतुष्ट थे। जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने बताया कि पिंडरा में चुनाव के बाद से ही कई प्रत्याशियों के प्रतिनिधि रात में रुक रहे हैं। 24 घंटे सीसीटीवी के माध्यम से वह ईवीएम पर नजर रख रहे हैं। ईवीएम को लेकर कुछ लोग अफवाह फैला कर माहौल बिगाड़ने की कोशिश में हैं। सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों पर कार्रवाई की जाएगी।

No comments:

Post a Comment