Thursday 2 May 2019

राजधानी देहरादून को स्मार्ट सिटी बनानें के लिए मुहिम शुरु

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सपने को साकार करने के लिए मुहिम शुरु कर दी है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून को स्मार्ट सिटी बनानें के लिए उसके आसपास के क्षेत्रों में इन दिनों निगम प्रशासन की टीम पुलिस के सहयोग से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चला रही है। अतिक्रमण को हटाने के लिए पहले प्रशासन ने हाईकोर्ट के आदेश पर अवैध अतिक्रमण को हटाने का काम किया और अब निगम प्रशासन सड़कों और बाजारों में दुकानदारों के द्वारा किए जा रहे अतिक्रमण को हटाने का काम कर रहा है


अतिक्रमण को हटाने के लिए जारी नोटिस
हाईकोर्ट ने अतिक्रमण को हटाने के लिए नोटिस जारी कर सूचना दी थी किन्तु देहरादून के पिता शहर में व अन्य कई मुख्य मार्गों से सूचना को नजर अदांज किया गया। जिस कारण पुलिस प्रशाशन ने पिछले 1 सप्ताह के पिता शहर के कई मुख्य मार्गों से लेकर कई बाजारों में से अतिक्रमण को हटाने का काम किया। जिसमें निगम प्रशासन के अधिकारियों को स्थानीय दुकानदारों के आक्रोश का सामान भी करना पड़ रहा है। जिसमें निगम के अधिकारी अतिक्रमण हटाने के दौरान मिल रहे सभी सामान को जब्त कर रहे हैं। निगम अधिकारियों ने पलटन बाजार से लेकर रिस्पना पुल तक और घंटाघर से लेकर पल्टन बाजार तक, सभी जगहों पर से अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही शुरू की है।

नरेंद्र मोदी का सपना राजधानी देहरादून को स्मार्ट सिटी बनाना
राजधानी देहरादून जब से स्मार्ट सिटी में शुमार हुआ है तब से यहां पर अतिक्रमण को हटाने की कार्यवाही बदस्तूर जारी है। अतिक्रमण को लेकर मेयर सुनील उनियाल गामा की मानें तो शहर में अतिक्रमण एकदम आधार की तरह है, जिसे हटाने में निगम प्रशासन लगातार प्रयासरत है। मेयर की मानें तो अतिक्रमण को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा जिसमें अभी सीधे तौर पर अतिक्रमणकारियों को एक चेतावनी दी जा रही है और अगर दोबारा से उनके द्वारा अतिक्रमण किया जाता है तो फिर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के लिए निगम प्रशासन मजबूर होगा।

नगर आयुक्त विनय शंकर पांडे की मानें तो अभी मुख्य बाजार और मुख्य मार्ग गांव से अतिक्रमण को हटाने का काम किया जा रहा है जिसमें जो भी सामान अतिक्रमण की जद में है उसे निगम प्रशासन जब्त कर रहा है। साथ ही निगम प्रशासन के द्वारा सभी अतिक्रमणकारियों के चेतावनी दी जा रही है कि अगर दोबारा उनके द्वारा उक्त मार्ग पर या बाजार में अतिक्रमण किया जाता है तो फिर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

कांग्रेस नेता के अनुसार बीजेपी कर रही दीखावा
कांग्रेस नेता की मानें तो अतिक्रमण बिना नेताओं के सह के नहीं चलता है जिसमें अधिकारियों की भी मिली भगत होती है। कांग्रेस नेता ने कहा कि अगर निगम प्रशासन चाहें तो शहर में से इस अतिक्रमण को हटाया जा सकता है। लेकिन उसके द्वारा सिर्फ दिखावे कि जद्दोजहद चल रही है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने निगम प्रशासन के कार्य की तारीफ करते हुए कहा कि शहर से इस अतिक्रमण को हटाने के लिए जिस प्रकार से निगम प्रशासन काम कर रहा है उससे जल्द ही शहर साफ दिखेगा।

No comments:

Post a Comment