Sunday 2 June 2019

देहरादून में अवेध हाट बाजार में चल रही मनमानी

देहरादून: औद्योगिक क्षेत्र सेलाकुई में कुछ मुट्ठी भर माफिया प्रदेश की जीरो tolerance सरकार की साख पर भट्टा लगाने में जुटे हुए हैं यहाँ अवैध हाट बाजार लगा कर मोटा मुनाफा वसूलने का गोरखधंदा चलाया जा रहा है साथ ही हाट बाजार से होने वाली गंदगी भी वहीं सड़ रही है।

आपको बता दें देहरादून जिले में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलाकुई हाट बाजार का वर्तमान में कोई अस्तित्व नहीं है क्योंकि सेलाकुई नगर पंचायत और ग्राम पंचायत के अस्तित्व का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन है जिसके चलते हाट बाजार के टेंडर नही हो सके थे और सेलाकुई में किसी सरकारी ढांचे के वजूद में ना होने के चलते यहाँ हाट बाजार नहीं लग सका। लेकिन थोड़े समय बाद ही यहाँ कुछ दबंगो ने अवैध हाट बाजार लगवाना शुरू कर दिया जिसमें दुकान लगाने वाले दुकानदारो से मोटी रकम वसूल कर काली कमाई का खेल शुरू हो गया।

लेकिन हाईकोर्ट में नगर पंचायत और ग्राम पंचायत के मामले को लेकर सरकार से केस लड़ रही ग्राम प्रधान रीता शर्मा ने अवैध हाट बाजार की शिकायत मुख्य मंत्री पोर्टल पर करी। जिसकी जाँच मुख्य मंत्री स्तर पर CO विकास नगर को सौंपी गई और तत्काल प्रभाव से अवैध हाट बाजार का खेल बंद हो गया। लेकिन हैरानी की बात है की पिछले कुछ माह से अवैध हाट बाजार का खेल फिर से चल रहा है जिसकी प्रशासनिक स्तर पर कहीं कोई सुनवाई नहीं हो रही है इतना ही हाट बाजार से होने वाली गंदगी भी वहीं सड़ रही है। जिसको उठाने के भी कोई इंतजाम नहीं दिख रहे हैं जो स्थानीय लोगों के लिये भी एक बड़ी समस्या बनी हुई है।

मामले में निवर्तमान ग्राम प्रधान रीता शर्मा ने बताया की हमने मांग करी थी की जब तक हाईकोर्ट से नगर पंचायत और ग्राम पंचायत के विवाद का कोई फैसला नहीं आता तब तक हाट बाजार नहीं लगाया जाना चाहिए। लेकिन तमाम शिकायतों के बाद भी कैसे अवैध हाट बाजार लगाया जा रहा है ये समझ से परे हैं, वहीं SDM विकास नगर मामले में अनभिज्ञ बने हुए हैं। उन्होंने कहा की कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है लेकिन अगर ऐसा चल रहा है तो मामले को दिखवाया जायेगा।

No comments:

Post a Comment