Sunday 2 June 2019

प्रयागराज की गर्मी ने तोड़ा पिछले 10 साल का रिकॉर्ड

प्रयागराज में भीषण आग से परेशान हो रहा है पूरा शहर और इस झुलसा देने वाली आग ने दिनों दिन कई लोगों को झुलसा कर जमीन पर पटक दिया है. ऐसे में राह पर चलना सभी लोगों के लिए मुसीबत बना हुआ है.

संगम के शहर प्रयागराज में इन दिनों सूरज की तपिश इस क़दर बढ़ चुकी है की उसने अपने पिछले 23 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. पिछले 24 घंटो में प्रयागराज का अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस आँका गया है. वहीँ पिछले तीन दिनों से प्रयागराज देश का सबसे गर्म शहर बना हुआ है. इससे पहले साल 1994 के मई महीने में पारा 48.4 डिग्री पर गया था। 2013 और 2016 में भी तापमान ने अड़तालीस डिग्री का आंकड़ा पार किया था, लेकिन पारा 48.6 के पार नहीं गया था। प्रयागराज में लगातार चार दिनों से तापमान 47 डिग्री से ज़्यादा रिकार्ड किया जा रहा है।

यह सामान्य से करीब सात डिग्री ज़्यादा है। सूरज की तपिश और लू के थपेड़ों के चलते प्रयागराज का जन जीवन बेहाल हो गया है। यहां दिन चढ़ते ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है और लोग बेहद ज़रूरी होने पर ही घर से बाहर निकलते हैं। रिकार्डतोड़ गर्मी की वजह से रोज़ाना सैकड़ों लोग हीट स्ट्रोक का शिकार होकर अलग -अलग अस्पतालों में अपना इलाज करा रहे हैं। प्रयागराज में मानसून पचीस जून के करीब दस्तक देता है। ऐसे में यहां के लोगों को फिलहाल झुलसा देने वाली गर्मी से निजात नहीं मिलने वाली है। गर्मी के चलते यहां के स्कूल तीस अप्रैल से ही बंद हैं। इस भीषण गर्मी में कूलर और पंखे पहले ही जवाब दे चुके थे, लेकिन अब एसी भी पूरी तरह निजात दिला पाने में नाकाम साबित हो रहे हैं। सूर्यदेव की यह नाराज़गी न सिर्फ लोगों को परेशान कर रही है बल्कि उनकी ज़िंदगी व सेहत पर भारी भी पड़ रही है। तमाम लोग सड़कों पर चलते हुए अचानक गश खाकर गिर रहे हैं।
गर्मी से बचाव के कुछ तरीके जानते हैं –
  • गर्मी में सूरज अपनी प्रखर किरणों से जगत के स्नेह को पीता रहता है,इसलिए गर्मी में मधुर(मीठा) ,शीतल(ठंडा) ,द्रव (liquid)तथा इस्निग्धा खान-पान हितकर होता है!
  • गर्मी में जब भी घर से निकले ,कुछ खा कर और पानी पी कर ही निकले ,खाली पेट नहीं
  • गर्मी में ज्यादा भारी (garistha),बासा भोजन नहीं करे,क्योंकि गर्मी में सरीर की जठराग्नि मंद रहती है ,इसलिए वह भारी खाना पूरी तरह पचा नहीं पाती और जरुरत से ज्यादा खाने या भारी खाना खाने से उलटी-दस्त की शिकायत हो सकती है
  • गर्मी में सूती और हलके रंग के कपडे पहनने चाहिये
  • चेहरा और सर रुमाल या साफी से ढक कर निकलना चाहिये
  • प्याज का सेवन तथा जेब में प्याज रखना चाहिये
  • बाजारू ठंडी चीजे नहीं बल्कि घर की बनी ठंडी चीजो का सेवन करना चाहिये

No comments:

Post a Comment