Monday 3 June 2019

मेट्रो में सफर करना अब और भी आसान , मुख्यमंत्री केजरीवाल ने दिया बड़ा तोहफा

दिल्ली सरकार जल्द ही दिल्ली मेट्रो में महिलाओं को मुफ्त यात्रा करने की सुविधा दी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि इसका सारा खर्च दिल्ली सरकार उठाएगी। उन्होंने कहा है जो महिलाएं टिकट लेना चाहती हैं वह टिकट लें। उन्होंने बताया कि इसके लिए सरकार की ओर से दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन से इस योजना को लागू करने के तकनीकी पहलुओं पर कार्य करने को कहा गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने अधिकारियों को एक सप्ताह का समय देकर उनसे इसके बारे में प्रस्ताव मांगा है कि कैसे और कब यह लागू हो सकता है। हम यह कोशिश कर रहे हैं कि आने वाले दो से तीन महीनों में इसे लागू किया जा सके।
उन्होंने बताया कि 33 फीसदी महिलाएं सफर करती हैं और इस योजना में 700 से 800 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि इसके लिए केन्द्र सरकार से मंजूरी की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि वह किराया नहीं बढ़ा रहे हैं बल्कि सब्सिडी दे रहे हैं।

दिल्ली सरकार करेगी भुगतान
दिल्ली सरकार में परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मेट्रो के अधिकारियों से कहा है कि यह योजना हर हाल में हमें लागू करनी है। मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर आने वाले खर्च को दिल्ली सरकार उठाएगी। इसके लिए वह डीएमआरसी को भुगतान करेगी। बसों व मेट्रो में कुल यात्रियों में 33 फीसद महिलाएं होती हैं। इस हिसाब से जो अनुमान लगाया गया है उसके अनुसार, प्रति वर्ष करीब 200 करोड़ रुपये का खर्च बसों को लेकर सरकार पर आएगा।

मेट्रो में महिलाओं की मुफ्त यात्रा पर करीब एक हजार करोड़ का खर्च प्रति वर्ष आएगा। हालांकि, यह मात्रा एक अनुमान है। मेट्रो के अधिकारियों का कहना है कि बसों की अपेक्षा मेट्रो में महिलाएं अधिक यात्रा करती हैं। यदि योजना लागू होती है तो यह दिल्ली की अपनी तरह की अलग योजना होगी।
परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शुक्रवार को मेट्रो के अधिकारियों को बुलाकर इस योजना को लेकर चर्चा की। कोई तकनीकी अड़चन नहीं आई तो छह माह में योजना लागू हो जाएगी। दिल्ली सरकार ने इसके लिए मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) से जल्द प्रस्ताव लाने को कहा है।

No comments:

Post a Comment