Thursday 6 June 2019

उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पन्त का कल हुआ निधन

उत्तराखंड के वित्त मंत्री प्रकाश पन्त का कल 58 साल की उम्र में आकस्मिक निधन होने की वजह से शोक की लहर छा गयी. कैंसर से ग्रष्ट होने की वजह से अमेरिका में उनका इलाज चल रहा था। उनके निधन की खबर सुन कर पूरा उत्तराखंड स्तब्ध रह गया. सरकार ने सभी सरकारी कार्यक्रम रद्द करते हुए राज्य में तीन दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया है। गुरुवार को राज्य के सभी सरकारी व गैर सरकारी दफ्तर भी बंद रहेंगे।

स्वास्थ्य में सुधार न होने पर मार्च के अंतिम हफ्ते दून स्थित मैक्स हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। इसी दौरान पंत को कैंसर होने की पुष्टि हुई, लेकिन किसी को इतनी भनक नहीं थी कि कैंसर उनके शरीर में इतना फैल चुका है। इसके बाद उन्हें दिल्ली स्थित राजीव गांधी कैंसर इंस्टीट्यूट में भर्ती कराया गया था। वहां भी स्वास्थ्य में सुधार न होने पर बीती 29 मई को परिजन उन्हें इलाज के लिए अमेरिका ले गए।

प्रकाश पंत मूलरूप से चोढियार (गंगोलीहाट) पिथौरागढ़ के रहने वाले थे, लेकिन बाद में वे खड़कोट (पिथौरागढ़) में बस गए थे। फरवरी, 19 में बजट सत्र के दौरान अचानक भाषण देते वे बेहोश होकर गिर भी गए थे। इसके बाद उन्होंने अपना चेकअप कराया था, लेकिन तब कोई गंभीर बीमारी का पता नहीं चल पाया था।

बुधवार को पंत के निधन की सूचना मिलते ही उत्तराखंड में शोक छा गया। प्रकाश पंत मंत्री के रूप में सरकार में नंबर टू के पोजिशन पर थे। उनके निधन के शोक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत ने गुरुवार को राज्य के सभी सरकारी और गैर सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है।

तीन दिन का राजकीय शोक घोषित
कैबिनेट मंत्री पंत ने निधन पर सरकार ने तीन दिन का राजकीय शोक घोषित कर दिया है। इसी दौरान सरकारी कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका रहेगा और कोई उत्सव या सांस्कृतिक कार्यक्रम नहीं होंगे।

ये अहम विभाग थे पंत के पास
पंत के पास संसदीय कार्य, विधायी, भाषा, वित्त, पेयजल एवं स्वच्छता, आबकारी, गन्ना विकास एवं चीनी उद्योग से अहम विभाग थे। फिलहाल ये विभाग मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत खुद देख रहे हैं।वित्त मंत्री प्रकाश पंत के निधन की खबर पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने दुख जताया है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ट्वीट कर लिखा- 'उत्तराखंड में मेरे वरिष्ठ सहयोगी एवं प्रदेश के वित्तमंत्री श्री प्रकाश पंत जी का अमेरिका में इलाज के दौरान स्वर्गवास होने का समाचार पा कर स्तब्ध भी हूँ और व्यथित भी। प्रकाश जी का जाना मेरे लिए व्यक्तिगत एवं अपूर्णीय क्षति है; उनके निधन से हमारा तीन दशक पुराना साथ यादों में रह गया।'

No comments:

Post a Comment