Wednesday 12 June 2019

"वायु" तूफान मचा रहा पुरे गुजरात में कहर

गुजरात में 13 जून को आने वाले वायु तूफान के मद्देनज़र सरकार ने सभी लोगों को हाई अलर्ट जारी कर दिया है. कई जिलों में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. वहीं द्वारका, सोमनाथ, सासन, कच्छ आये पर्यटकों को आज दोपहर 12 बजे तक सुरक्षित स्थानों पर पहुंचने का आदेश दिया गया है. इधर, दमन और द्वीप में गृह मंत्रालय की ओर से तूफान का हाई अलर्ट है. महाराष्ट्र के कुछ हिस्से भी 'वायु' साइक्लोन से प्रभावित हो सकते हैं. महाराष्ट्र सरकार की ओर से भी लोगों को समुद्र किनारे न जाने की सलाह दी गई है.

मौसम विभाग का अनुमान है कि यह चक्रवाती तूफान 13 जून की सुबह पोरबंदर एवं महुआ से होता हुआ वेरावल और दीव के बीच समुद्र पट को पार करेगा. इसको देखते हुए सभी बंदरगाहों पर वॉर्निंग जारी किया गया है. मछुआरों को समुद्र में न जाने का आदेश दिया गया है. प्रशासन को भी अलर्ट पर रखा गया है. सेना और एनडीआरएफ की तैनाती की गई है.

वायु चक्रवात को देखते हुए गुजरात के मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी ने अधिकारियों के साथ बैठक की, जिसमें पूरे प्रशासन को अलर्ट पर रहने के लिए कहा गया है. वहीं पूरे राज्य में 13 से 15 जून तक 3 दिवसीय शाला प्रवेशोत्सव (स्कूल उत्सव का स्वागत) रद्द कर दिया गया है. चक्रवात को देखते हुए अहमदाबाद, गांधीनगर, राजकोट, भुज, सूरत, भावनगर, अमरेली, सोमनाथ, वेरावल, जामनगर, पोरबंदर और कच्छ जिलों के स्‍कूलों और कॉलेजों में 13 और 14 जून को छुट्टी का ऐलान किया गया है.

मौसम विभाग के बुलेटिन के अनुसार, सुदूर समुद्र में हवा के कम दबाव का क्षेत्र तेजी से बनने के कारण ‘वायु’ के 13 जून को गुजरात के तटवर्ती पोरबंदर और कच्छ क्षेत्र में पहुंचने की संभावना है.

No comments:

Post a Comment