Friday 7 June 2019

बिसाही के आरोप में महिला को पड़ोसियों ने पीटा, मैला भी पिलाया

आधुनिकता और 21वीं सदी में आज भी डायन बिसाही का मामला वह भी शहरी क्षेत्र में आश्चर्य वाली बात है। धनबाद जिला मुख्यालय से लगभग 10 किलोमीटर दूर पुटकी थाना क्षेत्र के कच्ची बलिहारी बस्ती में डायन बताते हुए एक महिला को मैला पिला दिया गया। दो दिन पूर्व प्रकाश में आये डायन बिसाही के मामले में पीड़िता की पुत्री लीलावती देवी ने अपने पड़ोसी और उसके परिजनों पर मारपीट कर जबरन उसकी मां सावित्री देवी को मैला पिलाने का आरोप लगाया है।

पीड़ित महिला ने बताया कि वह दो दिन पूर्व शाम को अपने घर पर थी, तभी पड़ोस के खेड़ी देवी, राजू महतो, मुकेश महतो, प्रकाश महतो, प्रमिला देवी और बादली देवी मेरे घर में घुसकर मुझे और मेरी मां को डायन बिसाही कह कर पिटाई करने लगे। साथ उन्होंने कहा कि दोनों मां-बेटी डायन हैं, इसी कारण हमारे पापा बीमार रहते है- इसलिए इसको मारो। मारपीट के क्रम में हम लोग को जमीन पर पटक दिया और प्लास्टिक के थैले में लाए मैला को मेरी मां सावित्री देवी को खिला दिया। यहीं नहीं पीड़िता ने उसके साथ बदसलूकी करने का भी आरोप लगाया।

वहीं पुटकी थाना के प्रभारी मनोज गुप्ता ने मामले में शिकायत दर्ज कर अनुसंधान करने की बात कही। साथ ही जांचोपरांत आरोप सिद्ध होने पर कार्रवाई करने की भी बात कही। बहरहाल 21वीं सदी में डायन बिसाही का मामला प्रकाश में आना अपने आप में काफी कुछ सोचने को विवश कर दिया है।

No comments:

Post a Comment