Thursday 11 April 2019

सोनिया गाँधी ने किया रायबरेली से नामांकन

यूपीए चेयरपर्सन सोनिया गांधी ने आज रायबरेली लोकसभा सीट के लिए पांचवी बार नामांकन किया. नामांकन दाखिल करने के बाद सोनिया गाँधी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को चेतावनी देते हुए कहा की 2004 मत भूलिए। उन्होंने यह भी कहा, 'वाजपेयी भी अजेय थे लेकिन हम जीते।' बता दें कि 2004 में सभी सियासी पंडितों के दावों को खारिज करते हुए कांग्रेस ने वाजपेयी सरकार को सत्ता से बेदखल कर दिया था।

सोनिया के साथ राहुल गांधी ने मीडिया से बातचीत में एक बार फिर पीएम मोदी को खुली बहस की चुनौती दी। उन्होंने कहा, 'भारतीय इतिहास में ऐसे कई लोग रह हैं जो यह सोचते थे कि वह अजेय हैं और भारत के लोगों से बड़े हैं। नरेंद्र मोदी ने 5 साल में भारत के लोगों के लिए कुछ नहीं किया। वह बस इतना बता दें कि उन्होंने अनिल अंबानी को ठेका कैसे दिया?'

रोड शो से पहले हवन

सोनिया गांधी रायबरेली सीट से चार बाद सांसद रह चुकी हैं। पर्चा दाखिल करने से पहले सोनिया गांधी ने हवन और फिर रोड शो किया। इस दौरान उनके साथ कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा के अलावा रॉबर्ट वाड्रा, रेहान और मिराया वाड्रा भी मौजूद रहे। रायबरेली सीट गांधी परिवार का मजबूत गढ़ रही है और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की कर्मभूमि मानी जाती है।

नामांकन दाखिल करने से पहले सोनिया ने गांधी परिवार के गुरुजी गयाप्रसाद शुक्ल के आवास पर लाभ मुहूर्त में हवन भी किया। बता दें कि यह परंपरा 1967 से चली आ रही है। तब इंदिरा गांधी ने लोकसभा चुनाव में नामांकन से पहले अपने गुरु गयाप्रसाद शुक्ल के यहां पूजा-पाठ किया था। तभी से यह परंपरा चली आ रही है और गांधी परिवार पूजा-पाठ करके ही नामांकन के लिए जाता रहा है।

No comments:

Post a Comment