Thursday 18 April 2019

अपने पोलिंग स्टेशन के बारे में जानें

लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण के मतदान की शुरुआत हो चुकी है. अगर आपको अपने पोलिंग स्टेशन (Polling Booth) के बारे में नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं. चुनाव आयोग ने एक ऐसा ऐप लॉन्च किया है जिसकी मदद से आप आसानी से पोलिंग स्टेशन के बारे में जान सकते हैं. इस ऐप का नाम Voter Helpline है और आप इसे ऐप स्टोर से फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं.

इस ऐप को ओपेन करने पर आपके सामने Voter, Forms, Complaint, EVM, Elections और Result जैसे ऑप्शन आ जाएंगे. इनमें से आपको Voter सेलेक्ट करना होगा, जिसमें वोटर को ‘Where is my polling Station?’ पर टैप करना होगा. इसके बाद एक पेज पर ‘know your polling booth’ नाम से एक लिंक आ जाएगी.

इस पर क्लिक करने पर आपको अपनी कुछ जानकारी देना पड़ेगा, जिसमें वोटर का नाम, राज्य, निर्वाचन क्षेत्र मौजूद है. पूरी डिटेल भरने के बाद नीचे Search का ऑप्शन दिखेगा, इसपर टैप कर दें. अब आपके सामने वोटर स्लिप आ जाएगी, जिसमें Polling Station की जानकारी आ जाएगी कि आपको वोड डालने कहां जाना है. बता दें कि इस वोटर स्लिप को आप डाउनलोड भी कर सकते हैं.

इसके अलावा इस ऐप से वोटर जिला प्रशासन के कंप्लेन सेल की भी जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं. इतना ही नहीं इस ऐप से पिछले लोकसभा चुनाव के बारे में भी जानकारी ली जा सकती है. साथ ही इसमें आप ये भी जान सकते हैं कि ईवीएम के अलावा VV पैट मशीन का इस्तेमाल कैसे किया जाता है.

No comments:

Post a Comment