Saturday 23 February 2019

किसान के बेटे ने पार की PCS परीक्षा

जय जवान जय किसान सिर्फ एक नारा ही नहीं है वह एक संकल्प , एक जोश है जिसे देख कर सबके मन में शांति, खुशहाली और जोश उत्पन्न होता है | किसान का पुत्र किसान बने यह जरुरी नहीं और यह बात प्रखर उत्तम ने साबित की है | उन्होंने पीसीएस की परीक्षा में पूरे प्रदेश में चौथा स्थान हासिल किया है।

फतेहपुर के कोतवाली बिंदकी क्षेत्र के सेलावन गांव के रहने वाले किसान के बेटे ने पीसीएस की परीक्षा में पूरे प्रदेश में चौथा स्थान हासिल किया है। मध्यमवर्गीय किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले प्रखर उत्तम के पिता अनिल उत्तम की आजीविका का मुख्य साधन खेती है, उनके पुत्र प्रखर उत्तम शुरू से ही मेधावी छात्र थे। घर में खास सुविधाएं न होने के कारण उन्होंने कक्षा 6 से 12 तक की पढ़ाई अपने मामा कमल उत्तम के घर कानपुर नगर के दामोदर नगर में रहकर की।

वह किदवई नगर कानपुर के मदर टेरेसा के छात्र रहे। इसके बाद उन्होंने दिल्ली से कंप्यूटर साइंस में बीटेक किया। वर्ष 2016 में उनका मुंबई के कस्टम अधिकारी पद पर सेलेक्शन हुआ। वर्ष 2016 में ही उन्होंने पीसीएस की परीक्षा दी थी जिसका प्री मेन और फाइनल रिजल्ट अब आया है। प्रखर उत्तम इस समय मुंबई में मौजूद है उनसे बात की गई तो बताया कि उनका सपना आईएएस बनने का है लेकिन फिलहाल वह पीसीएस की नौकरी ज्वाइन करेंगे। उधर प्रखर उत्तम की सफलता को लेकर गांव क्षेत्र में खुशी का माहौल है।

No comments:

Post a Comment