Wednesday 27 February 2019

जम्मू-कश्मीर में एयर ट्रैफिक सस्पेंड, वायुसेना हाई अलर्ट पर


\नई दिल्ली: पाकिस्तान की सीमा में घुसकर जैश के आतंकी कैंपों पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनातनी बढ़ गई है। सीमा पर पाकिस्तानी विमान की हरकतों के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से एहतियात बरतते हुए भारत और पाकिस्तान की सीमा से जुड़े एयरपोर्ट और एयरस्पेस को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, जम्मू, श्रीनगर, लेह और चंडीगढ़ एयर स्पेस को बंद कर दिया गया है और कई उड़ानों को रोक दिया गया है। वहीं, 27 फरवरी से मई माह तक जम्मू एवं कश्मीर तथा पंजाब के सभी एयरपोर्ट बंद रहेंगे। शटडाउन की इस अवधि में हालात के मुताबिक बदलाव किया जा सकता है।

इंडिगो और स्पाइस जेट ने इस बात की पुष्टि की है। भारतीय वायुसेना ने चंडीगढ़, लेह और जम्मू कश्मीर में सभी तरह की कमर्शियल उड़ानों पर रोक लगा दी है। जम्मू और श्रीनगर के एयरपोर्ट कुछ समय के लिए कमर्शियल उड़ानों के लिए बंद कर दिए गए हैं। जम्मू और श्रीनगर के लिए रवाना हुईं कुछ उड़ानें अपने शहर को लौट आई हैं। इंडिगो और गो एयर ने अपने विमानों को दिल्ली वापस लौटा लिया है।

सरकार ने कहा कि हमला किसी सैन्य ठिकाने पर नहीं, केवल आतंकी ठिकाने पर किया गया और इसे 'हमलों को रोकने' के उद्देश्य से "ऐहतियात'' के तौर पर अंजाम दिया गया। उन्होंने कहा कि यह ठिकाना जंगल में एक पहाड़ी पर स्थित था और पांच सितारा रिजॉर्ट शैली में बना था। इसके चलते यह "आसान निशाना'' बन गया तथा आतंकवादियों को नींद में ही मौत के आगोश में सुला दिया गया।

No comments:

Post a Comment