Thursday 28 February 2019

मसूरी झूलाघर का निर्माण कार्य में देरी होने से लोगो में आक्रोश


मसूरी में प्रसिद्ध मॉल रोड पर स्थित निर्माणाधीन झूला घर का काम पूरा होने का नाम ही नहीं ले रहा है। जिस कारण पूर्व में झूला घर में दुकान लगाकर काम करने वाले लोगों में खासा आक्रोश व्याप्त है। वहीं झूलाघर का निर्माण न होने की वजह से नगर पालिका प्रशासन के खिलाफ सड़क पर उतरकर भूखहड़ताल करने की धमकी भी दी।

दरअसल 2016 में मसूरी के झूलाघर का सौंदर्यकरण कर झूलाघर में दुकानदार को पक्की दुकाने निर्माण कर छः महिने में पूरा कर के देने का वायदा किया गया, जिसको लेकर सभी दुकानदारों द्वारा अपनी दुकानों को खाली कर दिया गया था। परन्तु तीन साल से जयादा का समय बीत जाने के बाद भी झूलाघर का निर्माणकार्य पूरा नही हो पाया है। जिससे झूलाघर में दुकान लगाकर व्यवसाय करने वाले लोगो के सामने रोजी रोटी का संकट पैदा हो गया है, वही दुकानदार मालरोड के किनारे ठेलियों में अपनी दुकान लगाकर गुजर बसर कर रहे हैं। जिससे दुकानदारों को खासी परेशानी हो रही है।

झूलाघर के दुकानदार नवीन रस्तोगी और त्रीपति कंडारी ने कहा कि 2016 में पूर्व पालिकाध्यक्ष मोहन सिंह मल्ल द्वारा मसूरी के झूलाघर का सौंदर्यकरण कर नया स्वरूप देने के साथ सभी झूलाघर में दुकानदारों को पक्की दुकाने देने के लिये कार्य योजना तैयार की गई थी। जिसके तहत मसूरी नगर पालिका परिषद द्वारा मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण से झूलाघर के पुनः निर्माण को करवाने को लेकर अनुबंध किया गया था। जिससे छः महिने के भितर झूलाघर को तैयार कर लगभग दो दर्जन दुकानों का निर्माण करके झूलाघर के दुकानदारों को अवंटित की जानी थी।

परन्तु दुर्भाग्यवश तीन साल से भी जयादा का समय हो गया है परन्तु झूलाघर का निर्माण पूरा नही हो पा रहा है, जिससे दुकानदार काफी परेशान है। दुकान वाले पिछले तीन सालो से सड़क किनारे ठेली लगाकर काम कर रहे हैं। परन्तु ना तो नगर पालिका प्रशासन और ना ही मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण उनकी ओर ध्यान दे रहा है। उन्होने कहा कि अगर अगामी सीजन के शुरू होने से पहले झूलाघर का निर्माण पूरे होने के साथ उनको उनकी दुकाने आवंटित नही होती तो झूलाघर के सभी दुकानदार नगर पालिका परिषद और एमडीडीए के खिलाफ सडकों पर उतर कर भूखहड़ताल करेगे।

No comments:

Post a Comment